News & Events

         
         

       
  Title :
1900 आंगनबाड़ी के लिए इतना था लक्ष्य, अब तक जमा हुए 60 हजार खिलौने
  Description :  
 
प्रदेश में लागू होगा गिफ्ट ए टॉय बैंक
अजमेर से प्रारंभ हुआ गिफ्ट ए टॉय बैंक का अभियान अब पूरे प्रदेश में लागू हो गया है। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने शुक्रवार को सूचना केंद्र में आयोजित कार्यक्रम से खिलौना वितरण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि अजमेर की छोटी शुरुआत अब आंदोलन बन चुकी है। पूरा प्रदेश गरीब बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने में जुट गया है। यह प्रदेश का ‘हैप्पीनेस इंडेक्स’ बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रयासों की दिशा में एक सकारात्मक पहल है। अजमेर में हाल ही में हुए कई नवाचार प्रदेश में हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाएंगे।
यहां मनाए बच्चों का बर्थ डे
भदेल ने खिलौने भेंट करने के लिए विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों, स्कूलों, बैंक, आमजन एवं सरकारी विभागों का आभार जताते हुए कहा कि ‘गिफ्ट ए टॉय’ अभियान के कारण अब लोग आंगनबाड़ी केंद्रों को जानने और समझने लगे हैं। समाज के वंचित और गरीब तबकों के बच्चे यहां आते हैं, जिन्हें शिक्षा के साथ-साथ पोषण भी दिया जाता है। उन्होंने समाज के संपन्न वर्गों के लोगों से आग्रह किया कि अपने बच्चों का ‘बर्थ-डे’ आंगनबाड़ी केंद्रों पर मनाएं। अपनी खुशियां आप गरीब बच्चों के साथ बांटेंगे तो आपकी खुशियां और बढ़ेंगी। समाज में शादियों में खाने की बहुत बर्बादी होती है। हम तय करें कि यह खाना बर्बाद होने के बजाए किसी भूखे के पेट तक पहुंचे तो यह एक सकारात्मक शुरुआत हो सकती है। अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने कहा कि गिफ्ट ए टॉय अभियान ने अजमेर को विशिष्ट पहचान दी है। आमजन ने इस अभियान में पूरे मन से सहयोग किया है। एडीए द्वारा अभियान में पूरा सहयोग दिया जाएगा।
उम्मीद से ज्यादा मिली सफलता
कार्यक्रम को सं‍बोधित करते हुए जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने कहा कि गिफ्ट ए टॉय अभियान में अजमेर के विभिन्न वर्गों ने शानदार सहभागिता निभाई है। इस बात की उम्मीद नहीं थी कि यह अभियान इतना जल्दी बुलंदी को छू जाएगा। खिलौना अभियान के तहत मिले खिलौने जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों में वितरित करवाए जा रहे हैं। शीघ्र ही सभी केंद्रों को खिलौने मिल जाएंगे। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र संचालकों से कहा कि इन खिलौनों का सदुपयोग करें एवं बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा प्रदान करें।
कार्यक्रम में अभियान की तारीफ
मयूर स्कूल द्वारा सर्वाधिक 2 हजार से अधिक खिलौने अभियान के तहत एकत्र कर भेंट किए गए। श्री दिगंबर जैन महिला महासमिति की पंचशील ईकाई ने युवा महिला संभागीय अध्यक्ष मधु पाटनी के नेतृत्व में शुक्रवार को 400 खिलौने भेंट किए। इकाई अध्यक्ष नवल छाबड़ा, मंत्री भावना बाकलीवाल, रूबी जैन, शिखा बिलाला, अर्चना गंगवाल, सोनिका भैसा व अनिता बड़जात्या भी इस दौरान मौजूद थी। लायंस क्लब अजमेर आस्था के अतुल पाटनी, मनू विकास केंद्र की क्षमा कांकड़े, मयूर स्कूल की सोमोना, सेंट स्टीफंस की रेनू, यूनाइटेड अजमेर की कीर्ति पाठक, सावित्री स्कूल की लीला मणी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कल्पना मिश्रा ने अभियान की तारीफ की। अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम किशोर कुमार, मदस विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुरेश सिंधी, प्रोटोकॉल अधिकारी अनुपमा टेलर, जिला रसद अधिकारी दीप्ति शर्मा आदि उपस्थित थे। संचालन वर्तिका शर्मा ने किया।
     
     

More News & Events

 
 
Japanese scientist Ohsumi wins...  


स्वतंत्रता दिवस : मुख्य समारोह...  


अगली बार फिर भाजपा की सरकार बन...  


शिक्षा मंत्री को पता नहीं और प...  


गैंगस्टर आनंदपाल के घर के बाहर...  


पंचशील ई ब्लॉक : 238 भूखंड के ...  


बारादरी पर 25 जुलाई से पहचान प...  


अजमेर की ऐतिहासिक और प्राकृतिक...  


कक्षा 9 के बच्चे हिंदी में पढ़...  


CM वसुंधरा अजमेर की राजनीति और...