News & Events

         
         

       
  Title :
इस रेलवे फाटक पर बनेगा ओवरब्रिज, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
  Description :  
 
39.38 करोड़ रुपए की लागत से बनेगी आरओबी
राजस्थान स्टेट रोड डेवलपमेंट निगम (आरएसआरडीसी) जल्दी ही कार्य शुरू करने जा रहा है। यह आरओबी गुलाबबाड़ी तक जाने वाली सड़क से मदार की तरफ जाने वाली सड़क को सीधा जोड़ेगी। इस निर्माण पर करीब 39.38 करोड़ रुपए की लागत आएगी। आरएसआरडीसी के इंजीनियर इसका ड्राइंग डिजाइन तैयार करने में जुटे हैं। रेलवे की तकनीकी स्वीकृति मिलने के बाद कार्य शुरू होगा। इससे पहले मदार रेलवे फाटक पर चल रहा आरओबी निर्माण शीघ्र पूरा होने वाला है।
ऐसी है लोगों की समस्याएं
गुलाबबाड़ी रेलवे फाटक पर आरओबी बनता है तो शहर से बड़ल्या चौराहा तथा इसके आगे श्रीनगर तक की आवाजाही बेरोकटोक हो सकेगी। श्रीनगर रोड रेलवे फाटक पर आरआेबी बनकर तैयार हो चुका है एवं मदार रेलवे फाटक पर आरओबी बनने जा रहा है। गुलाबबाड़ी रेलवे फाटक पर ब्रिज नहीं होने के कारण लोगों की समस्या जस की तस रहेगी। इसी के मद्देनजर राजस्थान अरबन ड्रिंकिंग वाटर सीवरेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पिछले दिनों हुई बैठक में गुलाबबाड़ी फाटक पर आरओबी के निर्माण संबंधी फैसला लिया गया।
सोमवार को कंसलटेंट फर्म का नाम तय होगा
निर्माण को लेकर सोमवार को कंसलटेंट फर्म का नाम तय हो जाएगा। इसके लिए आरएसआरडीसी ने विभिन्न तकनीकी विशेषज्ञ फर्मों से निविदाएं मांगी थी और उनमें से एक का नाम तय किया जाएगा। वही फर्म आरओबी की फिजिबिलिटी के अनुसार उसकी ड्राइंग-डिजाइन तैयार और अनुमानित लागत का आंकड़ा भी तैयार करेगी। डीपीआर तैयार होने के बाद जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग रेलवे व आरएसआरडीसी के अफसर मिलकर तैयार करेंगे। रेलवे लाइन के हिस्से पर बनने वाले आरओबी के भाग पर रेलवे के तकनीकी अफसरों की देखरेख भी रहेगी।
20 गांवों को मिलेगा फायदा
शहर में अब केवल नारीशाला से आदर्श नगर आने वाली सड़क से गुजर रही अजमेर-खंडवा रेलवे लाइन फाटक ही ऐसा रहेगा, जहां पर ओवरब्रिज नहीं है। हैरानी की बात यह है कि इसी रोड से सबसे अधिक आवाजाही लोगों की होती है। समीपवर्ती 20 गांवों के किसान सब्जी व अनाज लेकर सब्जी मंडी व अनाज मंडी तक आते-जाते हैं। रेलवे फाटक बंद होने की स्थिति में वाहनों को ब्यावर रोड तक आने के लिए करीब सात किलोमीटर का अतिरिक्त फेरा लगाना पड़ता है। ऐसा ही हाल जौंसगंज की दोनों रेलवे फाटक का है। जहां पर भी आरओबी की मांग लंबे समय से हो रही है।
इनका क्या है कहना
आरएसआरडीसी के एक्सईएन निर्मल माथुर ने कहा है कि गुलाबबाड़ी रेलवे फाटक पर आरओबी बनाया जाएगा। इस पर कुल 39.38 करोड़ की लागत आएगी। इसमें 21.19 करोड़ रुपए राजस्थान सरकार तथा 18.19 करोड़ रुपए रेलवे वहन करेगी। इसके साथ ही सुभाष नगर तथा डेयरी रेलवे फाटक पर भी करीब 60 करोड़ की लागत से आरओबी को मंजूरी मिल चुकी है। इसके निर्माण को लेकर कंसलटेंट फर्म का चयन सोमवार को प्रस्तावित है। कंसलटेंट फर्म द्वारा ही इसकी ड्राइंग, डिजाइन व अनुमानित लागत का खाका तैयार किया जाएगा।
     
     

More News & Events

 
 
Japanese scientist Ohsumi wins...  


स्वतंत्रता दिवस : मुख्य समारोह...  


अगली बार फिर भाजपा की सरकार बन...  


शिक्षा मंत्री को पता नहीं और प...  


गैंगस्टर आनंदपाल के घर के बाहर...  


पंचशील ई ब्लॉक : 238 भूखंड के ...  


बारादरी पर 25 जुलाई से पहचान प...  


अजमेर की ऐतिहासिक और प्राकृतिक...  


कक्षा 9 के बच्चे हिंदी में पढ़...  


CM वसुंधरा अजमेर की राजनीति और...